यहां सभी भाई एक ही लड़की से करते हैं शादी, कहां से शुरू हुई ये प्रथा?



दुनिया भर में कई अलग-अलग धर्म रहते हैं। इसलिए हम सभी की परंपराओं के बारे में निश्चित नहीं हैं। इसलिए कभी-कभी जब हम कुछ परंपराओं या प्रथाओं का सामना करते हैं तो बहुत से लोगों के लिए विश्वास करना कठिन हो जाता है। लेकिन उस क्षेत्र विशेष के लोग इसके बारे में कुछ नहीं सोचते।


महिलाओं से जुड़ी एक ऐसी ही परंपरा सामने आई है, जिसके बारे में सुनकर आप जरूर हैरान रह जाएंगे। इसके कारण यह प्रथा पूरी दुनिया में चर्चा का विषय रही है।

जब कि बहुविवाह को आधुनिक समय में अवैध माना जाता है, यह कुछ देशों में कानूनी रूप से प्रतिबंधित है। इसके अलावा बहुविवाह के कुछ नकारात्मक प्रभाव भी हो सकते हैं जैसे महिलाओं का अधिक से अधिक शोषण और लड़कों में अधिक संघर्ष।


हालाँकि, बहुविवाह अभी भी एक क्षेत्र में मौजूद है। इसमें एक महिला के एक से अधिक पति होते हैं। इसे भारत में भी कहा जाता है। बहुविवाह प्रथा हिमाचल और अरुणाचल प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में प्रचलित है।


किन्नौर में बहुविवाह का प्रचलन अधिक था। पिछले दस सालों से हम बहुविवाह के बारे में कमोबेश सुनते आ रहे हैं। लेकिन यह प्रथा आज भी तिब्बत में सुनी जाती है। शादी के बाद सबसे पहले बड़ा भाई अपनी पत्नी के साथ समय बिताता है। उसके बाद सभी भाई अपनी उम्र के हिसाब से महिला के साथ समय बिताते हैं


इन सब को रोकने के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है। इन सब पर तभी अंकुश लगाया जा सकता है जब लोग इसके फायदों को महसूस करें।

Post a Comment

0 Comments